उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय जुलाई में कराएगा UG और PG की परीक्षाएं

बरेली। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय में शुक्रवार को कुलपति की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक हुई। जिसमें फैसला लिया गया कि इस बार स्नातक (यूजी) और परास्नातक (पीजी) की परीक्षाएं जुलाई में कराई जाएं। परीक्षा को तीन घंटों की जगह डेढ़ घंटे में ही करा लिया जाए। जिससे छात्रों को अधिक समय तक परीक्षा कक्ष में न बैठना पड़े। परीक्षाओं में इस बार दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को नहीं पूछा जाएगा। केवल बहु विकल्पीय, अति लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न ही आएंगे। हर प्रश्न पत्र का केवल एक ही पेपर होगा। जिससे परीक्षा को जल्दी निपटाया जा सकता है।

केवल सेकेंड और थर्ड ईयर के छात्रों को देनी होगी परीक्षा

शासन के निर्देशानुसार इस बार केवल सेकेंड ईयर और थर्ड ईयर के छात्रों को ही परीक्षा देनी होगी। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रमोट कर दिया जाएगा। लेकिन शुक्रवार को हुई परीक्षा समिति की बैठक एक और निर्णय लिया गया। पिछले वर्ष प्रमोट हुए छात्रों के अंक इस बार सेकेंड ईयर के अंकों के आधार पर तय किए जाएंगे। जितने अंक छात्रों के इस बार सेकेंड ईयर में होंगें उतने ही प्रथम वर्ष में दिए जाएंगे। इससे कई छात्रों को नुकसान और कई को फायदा मिल सकता है।

सेंटर होंगे स्थाई, बाहर के होंगे परीक्षक

बैठक में फैसला लिया गया कि इस बार परीक्षा केंद्रों को स्थायी रखा जाएगा। जो छात्र जिस कॉलेज में पढ़ाई कर रहे है। उन्हें उसी कॉलेज में परीक्षा भी देनी होगी। अभी तक एक कॉलेज में कई कॉलेजों के सेंटरों को डाला जाता था। सेंटर स्थाई करने से छात्रों की भीड़ एक साथ जमा नहीं होगी। इतना ही नहीं सेंटर स्थाई होने से परीक्षा में नकल न हो इसके लिए भी तैयारी की गई है। सभी केंद्रों पर ड्यूटी करने वाले स्टाफ को भी बदला जाएगा। जो परीक्षक जिस कॉलेज में तैनात होगा, उसे वहां पर ड्यूटी नहीं कराई जाएगी। जिससे नकल पर रोक लग सके।

बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार सिंह, सहायक कुलसचिव परीक्षा सुनीता यादव, डॉ. स्वदेश सिंह, डॉ. मुकेश कुमार, प्रोफेसर श्याम बिहारी लाल, प्रोफेसर विजय बहादुर यादव, प्रोफेसर जेएन मौर्य, डॉ. अमित सिंह, डॉ. सीएम जैन एवं डॉ. वीके सिंह उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *