उत्तर प्रदेश देश पूर्वांचल प्रदेश ब्लॉग लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

SBI में 6100 नौकरियों का शानदार मौका, लास्ट डेट से पहले करें ऐसे अप्लाई

नई दिल्ली| स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जॉब का सुनहरा अवसर सामने आया है। स्टेट बैंक ने अप्रेंटिस के पद पर बंपर वैकेंसी निकाली है। कुल 6100 पदों पर भर्तियां होंगी, जिसके लिए आवेदन करने की लास्ट डेट भी करीब आ गई हैं। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक 26 जुलाई को एसबीआई अपरेंटिस भर्ती 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद कर देगा, इससे पहले जिन्होंने भी अप्लाई नहीं किया है, वो कर सकते हैं।

दरअसल, आवेदन की प्रक्रिया 6 जुलाई को शुरू हो गई थी, जिसकी अंतिम तिथि 26 जुलाई यानी कल सोमवार तक है। हालांकि अभी एडमिट कार्ड और परीक्षा की डेट घोषित नहीं की गई है। उम्मीदवार अप्लाई करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

उम्मीदवार के लिए योग्यता उम्मीदवार जो भी परीक्षा में शामिल होना चाहता है, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन पास की डिग्री होने जरूरी है। इसके साथ ही 31 अक्टूबर, 2020 को न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष होनी चाहिए। बता दें कि अधिकतम आयु अनारक्षित और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए है। एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है। चयन प्रक्रिया अप्रेंटिस पद पर नियुक्ति के लिए चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और स्थानीय भाषा की परीक्षा पर आधारित होगा। सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा को छोड़कर, प्रश्न द्विभाषी यानी अंग्रेजी और हिंदी में होंगे।ऑब्जेक्टिव टेस्ट में निगेटिव मार्किंग होंगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न के लिए नियत अंक का 1/4 वां अंक काट लिया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा अगस्त 2021 में आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क उम्मीदवार जो पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित होने पर आवेदन शुल्क के रूप में ₹300/- का भुगतान करना होगा। वहीं एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में कुछ भी भुगतान नहीं करना होगा।

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर लॉग इन करें। फिर वेबसाइट के खुलने के बाद करियर सेक्शन में जाएं। इसके बाद करंट ओपनिंग पर जाकर ‘अपरेंटिस अधिनियम, 1961 के तहत अपरेंटिस इंगेजमेंट’ पर क्लिक करें। सभी जरूरी जानकारी अपलोड करें और फीस का भुगतान करें। वहीं आवेदन पत्र जमा करने के बाद उसका प्रिंट आउट ले लें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *