Uncategorized अध्यात्म लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

भगीरथ प्रयास की साक्षी बनी गंगा, काशी वासियों ने 84 घाटों पर की गंगा की सफाई

वाराणसी। मां गंगा के लिए रविवार का दिन सुखकारी दिन रहा। काशीवासियों ने एक साथ एक समय पर उत्तरवाहिनी मां गंगा के तट की साफ-सफाई की। 84 घाटों के कोने-कोने को साफ किया गया। जिला गंगा समिति के तत्वावधान में आयोजित बृहद स्वच्छता अभियान में गंगा स्वच्छता की सभी ने शपथ ली। पतित पावनी मां गंगा के लिए हजारों संकल्पबद्ध हुए।

नमामि गंगे (गंगा विचार मंच) की टीम ने दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा की तलहटी साफ की। हाथों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और गगनभेदी उद्घोष भारत माता की जय, गंगा मैया की जय के बीच संयोजक राजेश शुक्ला के नेतृत्व में टीम की महिला और पुरुष सदस्यों ने उत्साह पूर्वक गंगा में पड़ी पॉलिथीन, कपड़े, तस्वीरें व अन्य गंगा को प्रदूषित कर रही सामग्रियों को कूड़ेदान तक पहुंचाया। ‘सबका साथ हो, गंगा साफ हो’ के नारे संग प्रत्येक काशीवासी को गंगा स्वच्छता से जुड़ने की अपील भी की। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और प्रभागीय वन अधिकारी महावीर कौजलगी की अगुवाई में एसीएम द्वितीय महेंद्र कुमार श्रीवास्तव, पुलिस क्षेत्राधिकारी दशाश्वमेध अवधेश पांडेय व नमामि गंगे के संयोजक राजेश शुक्ला ने दशाश्वमेध घाट पर उपस्थित सैकड़ों नागरिकों को गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाई।

राजेश शुक्ला ने कहा कि गंगा सफाई अभियान हेतु युवाओं और माताओं- बहनों का उत्साह गंगा के लिए बड़ा लाभकारी है । स्वच्छता की प्रतिबद्धता हेतु संकल्प, साफ- सफाई और जागरूकता से अपनी गंगा नित निर्मलीकरण की ओर अग्रसर होगीं। 84 घाटों पर हुए आयोजन का मूल उद्देश्य गंगा से सबको जोड़ना है। गंगा स्वच्छता हेतु जन सहभागिता बहुत जरूरी है।
आयोजन में काशी प्रांत के संयोजक राजेश शुक्ला, महानगर संयोजक शिवदत्त द्विवेदी, महानगर सहसंयोजक शिवम अग्रहरी, पायल सोनी रामप्रकाश जायसवाल, सीमा चौधरी, सत्यम जायसवाल, प्रीति जायसवाल, निक्की जायसवाल, रश्मि साहू, सारिका गुप्ता, पुष्पलता वर्मा, अखिलेश सोनी, मोनिका अग्रहरी, अंकिता जेटली, संभवी मिश्रा, स्वाति जायसवाल, सीता साहू एवं सैकड़ों की संख्या में सदस्य शामिल रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *