देश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

इंदौर में कोरोना का तांडव

इंदौर। कोरोना की भयावह स्थिति का अंदाजा श्मशान घाटों में जलती चिताओं से लगाया जा सकता है। इंदौर शहर के अस्पतालों में ही नहीं, बल्कि मुक्तिधामों में भी वेटिंग चल रही है। कोरोना से जंग हारे लोगों के शवों की अंत्येष्टि करने के लिए मुक्तिधाम पर भी घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। 51 मुक्तिधाम-कब्रिस्तानों वाले इंदौर के पांच प्रमुख मुक्तिधामों में अप्रैल के 12 दिनों मेें 1001 शवों का अंतिम संस्कार किया गया है। इनमें से 319 शव कोरोना संक्रमितों के थे यानी हर तीसरा शव संक्रमित का था।

बता दें कि सोमवार रात तक शहर में आधिकारिक रूप से कोरोना संक्रमण के कारण अब तक 1011 लोग जान गंवा चुके हैं, लेकिन यह सरकारी आंकड़े है। इस पर सवाल खड़े हो रहे हैं। सच्चाई तो श्मशानों में हर दिन आने वाले शवों की संख्या से लगाया जा सकता है। भास्कर के संवाददाता ने जब सयाजी मुक्तिधाम का जायजा लिया तो उस समय 28 शव तो चिताओं पर जल रहे थे। इसमें से 4 शव कोरोना मृतकों के थे। शवों के आने का सिलसिला जारी था। यहां पर तैनात कर्मचारियों का कहना है कि कुछ महीने में ही एक हजार के ऊपर अस्थि कलश संभाल कर रखे हुए हैं। धार्मिक रिवाजों के अनुसार 3 दिन बाद अस्थियों को लेने परिजन आते हैं, लेकिन रोजाना इतने शव आ रहे हैं कि इन्हें संभालना मुश्किल हो रहा है।

कोविड प्रोटोकॉल से रोज हो रहे औसत 20 अंतिम संस्कार

निगम के रिकॉर्ड के अनुसार, साल 2020 में शहर में 19,170 मौतें हुईं, जबकि वर्ष 2019 में मौतों का आंकड़ा 16,250 ही था। यानी 2020 में 2920 मौतें ज्यादा हुईं। इधर, जनवरी से मार्च 2021 के बीच 5 प्रमुख मुक्तिधाम में 2420 अंतिम संस्कार हुए। शहर में 51 मुक्तिधाम, कब्रिस्तान है। प्रशासन ने निगम व मुक्तिधाम से आंकड़े जारी करने पर पाबंदी लगा रखी है। सेवादारों के अनुसार रोज औसतन 20 अंत्येष्टियां कोविड प्रोटोकॉल से हाे रही हैं, जबकि रिकॉर्ड में सिर्फ 3 से 5 मौतें दर्शाई जा रही हैं।

मुक्तिधामों के कर्मचारी परेशान

मुक्तिधाम में तैनात कर्मचारी इनका हिसाब रखते-रखते परेशान हैं। मार्च के मुकाबले अब अप्रैल के महज 12 दिनों में ही अधिक संख्या में शव मुक्तिधाम पहुंचे हैं। इनमें बड़ी संख्या उनकी है जिनका किसी न किसी अस्पताल में कोरोना का इलाज चल रहा था। इसके बावजूद ये मौतें स्वास्थ्य विभाग द्वारा रोजाना देर रात जारी किए जाने वाले मेडिकल बुलेटिन में शामिल नहीं हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *