उत्तर प्रदेश देश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

वैक्सीन के ट्रायल के लिए आगे आए बच्चे

पटना। बच्चों पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में उत्साह की कमी साफ दिख रही है। पटना AIIMS में आज ट्रायल का दूसरा दिन है। दूसरे दिन के पहले पांच घंटों में सिर्फ 25 बच्चे ही रजिस्ट्रेशन के लिए पहुंचे। AIIMS ने 550 बच्चों पर ट्रायल का लक्ष्य रखा है। शुक्रवार को पहले दिन कुल 42 बच्चों का रजिस्ट्रेशन हुआ था। लगा कि ट्रायल पर बारिश का असर हुआ है, लेकिन शनिवार को इससे भी कम रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

अभी तक जितने बच्चों का रजिस्ट्रेशन हुआ है, सभी पटना और आसपास के इलाकों के ही हैं। जटिल प्रक्रिया के कारण बिहार के अन्य जिलों से लोगों ने यहां ट्रायल देने से साफ इनकार कर दिया है। AIIMS प्रशासन मान रहा है कि अभी हो रही बारिश और प्रचार-प्रसार की कमी के कारण कम बच्चों का रजिस्ट्रेशन हो पाया है।

जो भी बच्चे आए, उनमें दिखा उत्साह

रजिस्ट्रेशन के लिए दानापुर से आई 16 वर्षीय मानसी ने कहा कि आज कोरोना टेस्ट के लिए ब्लड सैंपल लिया गया है। कहा गया है रिपोर्ट आने के बाद आपको मैसेज करके बुलाएंगे। अच्छा लग रहा है अब हमलोगों को भी वैक्सीन लगाने के लिए सेलेक्ट किया गया है। इसी तरह बोरिंग रोड और खगौल से आए बच्चों ने भी कहा कि उन्हें वैक्सीन लेने में कोई डर नहीं है।

बोरिंग रोड से ही एक बच्चे के साथ आए राजू कुमार ने कहा कि यहां कोवैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। अच्छा होता अगर कोविशील्ड और स्पूतनिक जैसी वैक्सीन का भी ट्रायल होता। वैसे यहां फैसिलिटी काफी अच्छी है। मुझे अपने बच्चे को वैक्सीन दिलाने में कोई डर नहीं है।

बच्चों को आने-जाने के खर्च में 700 रुपए मिले

AIIMS के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर (वैक्सीन) डॉ सीएम सिंह ने बताया कि बच्चों के परिजनों को उनके आने-जाने के खर्च के रूप में ₹700 प्रति बच्चे दिए जा रहे हैं। टेस्ट से लेकर वैक्सीनेशन तक और अंतिम प्रक्रिया तक दो बार में 700-700 रुपए दिए जाएंगे।

नोडल अधिकारी डॉ संजीव कुमार ने ट्रायल को सफल बनाने के लिए प्रचार-प्रसार और जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि कम बच्चों के रजिस्ट्रेशन से चिंतित नहीं हैं, उम्मीद है कि दो-तीन दिनों के अंदर 550 बच्चों का लक्ष्य पूरा हो जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *