देश लेटेस्ट न्यूज़

केन्द्र सरकार ने कोरोना संकट के बीच 8 हजार 873 करोड़ का जारी किया फंड

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केन्द्र सरकार ने शनिवार को राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के लिए केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त 8 हजार 873.6 करोड़ रुपए जारी किए हैं। इस बार यह राशि एक माह पहले ही जारी कर दी गई है।

वित्त मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि केन्द्र सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए एसडीआरएफ के लिए जारी की है और राज्य सरकार इस राशि का 50 प्रतिशत कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उपायों के लिए कर सकते हैं। 8873.6 करोड़ रुपए की यह राशि गृह मंत्रालय की सिफारिश पर जारी की गई है।

इस बार सरकार ने यह राशि एक महीने पहले ही जारी कर दी है। दरअसल, एसडीआरएफ की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार जून के महीने में जारी की जाती है। वित्त मंत्रालय ने इस बार यह राशि जारी करते समय कुछ नियमों में भी ढील दी है।

यह भी कहा कि गृह मंत्रालय की सिफारिश पर 8873.6 करोड़ रुपए की राशि राज्यों को जारी की गई है। आम तौर पर एसडीआरएफ की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार जून के महीने में जारी की जाती है। इस बार कोरोना की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए यह राशि पिछले वित्तीय वर्ष में राज्यों को प्रदान की गई राशि के उपयोग के प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा किए बिना जारी की गई है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *