उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

कोरोना से बचाने के लिए कारोबारियों ने शुरू किया ऑटोमेटिक बॉयलर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमण से बचाव और फ्रंट लाइन वर्करों को सुविधा देने के लिए लखनऊ के कारोबारियों ने अनोखी पहल शुरू की है। शहर के चौक इलाके में चौक समन्वय समिति और बीजेपी व्यापार मंडल की ओर कोविड -15 हेल्प सेंटर शुरू किया है। इसमें दवा, भोजन के अलावा सबसे बड़ी बात है कि भाप लेने की सुविधा दी जाएगी।

चौक समन्वय समिति के संयोजक अभिषेक खरे ने बताया कि, यहां आम जनता तथा करोना योद्धाओं के लिए ऑटोमेटिक बॉयलर शुरू किया गया है। इसमें लगातार भाप आते रहेगा। उन्होंने बताया कि इलाके में रहने वाले गरीब लोगों के अलावा कोरोना फ्रंट लाइन वर्कर के अलावा सभी लोगों को यह सुविधा फ्री में दी जाएगी। इसका ट्रॉयल करके देख लिया गया है। यह काफी सहायक है। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने भी इसकी सराहना की है।

भोजन और दवाएं भी देंगे
प्लांट द्वारा निशुल्क भाप ग्रहण सेवा के अलावा, गरीब तथा निराश्रितओं के लिए निशुल्क भोजन की व्यवस्था, दवा तथा जड़ी बूटियों से निर्मित काढ़ा वितरण किया जाएगा। यहां तक बहुत जरूरत पड़ने पर डॉक्टर और आक्सीजन सिलेंडर की सुविधा भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी की जा रही है। इसके अलावा वैक्सीनेशन की जानकारी और चिकित्सीय सेवा भी शुरू किया जाएगा। इसमें चौक के सराफा और चिकन कारोबारियों के साथ यहां सभी बड़े और छोटे लोग सहयोग कर रहे हैं।

पिछले साल भी चलाया गया थ लंगर
चौक कारोबारियों की तरफ से आपदा के समय इस तरह की सुविधाएं लोगों को मुहैया कराई जाती है। पिछले साल भी यहां लंगर चलाया गया था। इसमें प्रतिदिन हजारों पैकेट खाना बांटा जा रहा था। उससे पहले चौक के कारोबारियों ने वहां स्थिति मल्टीलेबल पार्किंग में अस्थायी अस्पताल बनवाने की अनुमति भी मांगी थी।

इसके लिए आक्सीजन सिलेंडर से लेकर बेड और डॉक्टर तक की व्यवस्था यह लोग खुद अपने स्तर पर करने को तैयार थी। दलील थी कि इससे कम से कम वह लोग कारोबारियों और उनके यहां काम करने वाले कर्मचारियों के परिवार वालों का देख- भाल कर सकते है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *