उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

जैव विविधता का संतुलन जरूरी – अनिल जैन

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से सप्ताह व्यापी वन महोत्सव के तहत रविवार को श्री अग्रसेन कन्या पीजी कालेज के परमानन्दपुर स्थित परिसर में महाविद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने वृक्षारोपण किया और उस पौधे के प्रौढ़ होने तक सुरक्षा व पोषण की जिम्मेदारी ली। सूच्य हो कि 1 से 7 जुलाई तक चलने वाले महापौधरोपण अभियान के तहत विभिन्न विभागों के माध्यम से वाराणसी मंडल में 1.25 करोड़ वृक्षारोपण किये जाने है, जिसमें से वाराणसी जनपद में 18 लाख पौधे लगाये जायेंगे।

महाविद्यालय के पर्यावरण अध्ययन केन्द्र के संरक्षण में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित कर शासन द्वारा निर्देशित 200 वृक्ष लगाने के क्रम में 86 पौधे लगाये गये, जिनमे आम, अमरूद, जामुन, शीशम, नीबू, यूकालिप्टस का रोपण महाविद्यालय के प्रबंधक अनिल कुमार जैन, प्राचार्या डॉ सुमन मिश्रा, उद्योगपति बृजेश अग्रवाल, समाजसेवी शालिनी अग्रवाल सहित महाविद्यालय के शिक्षकों द्वारा किया गया।

महाविद्यालय के प्रबंधक अनिल कुमार जैन ने कहा कि दुर्भाग्य का विषय है कि असंतुलित विकास जैव विविधता के आदर्श स्वरूप को नष्ट कर रहा है और प्रकृति में जैव विविधता का संतुलन बनाए रखना जरूरी है। इनका असंतुलन प्राकृतिक आपदाओं को जन्म देता है। यह जीवन के लिए खतरे की घंटी है। उन्होने कहा कि महाविद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों सहित सभी से आग्रह है कि वो अपने जीवन के विशेष अवसरों पर कम से कम एक फलदार वृक्षारोपण कर उसके बड़े होने तक जिम्मेदारी लें। जिससे कोरोना महामारी के दौरान हमने जो आक्सीजन संकट झेला है, वो फिर न झेलनी पड़े। साथ ही आने वाली पीढ़ी को फल खाने को तो मिलेगा ही, उनका लगाव भी पर्यावरण के प्रति लगाव बढ़ेगा।

प्राचार्या डॉ. सुमन मिश्रा ने कहा कि यदि दुनिया को बचाना है तो जैव विविधता के आदर्श स्वरूप को बनाये रखना आवश्यक है। वनस्पति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष एवं पर्यावरण अध्ययन केन्द्र के समन्वयक डॉ. संजय कुमार सिंह ने कहा कि हमें मानव सहित जीव जंतुओं को सुरक्षित व स्वस्थ रखना है। तो पर्यावरण की रक्षा अनिवार्य है।

आज इस अवसर पर परमानंदपुर परिसर में महाविद्यालय के प्रबंधक श्री अनिल कुमार जैन, प्राचार्या डॉ. सुमन मिश्रा, डॉ.सुनील मिश्र, डॉ. एस.के. सिंह, डॉ. जे.पी. शर्मा, डॉ. निशा पाठक, डॉ. बृजेश पांडेय, डॉ. पी.एस. पांडेय, डॉ. नीलू गर्ग, राम नरेश, सुनील, छविनाथ, शमशेर, कृष्णा मोहन, निशांत, अंजली, पुष्पा, रीता आदि ने 10 वृक्ष रोपे। कार्यक्रम का आयोजन वनस्पति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष एवं पर्यावरण अध्ययन केन्द्र के समन्वयक डॉ. संजय कुमार सिंह की देखरेख में सम्पन्न हुआ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *