उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

श्री अग्रसेन कन्या पी0जी0 कॉलेज, के महिला अध्ययन केन्द्र द्वारा बेबीनार का आयोजन

श्री अग्रसेन कन्या पी0जी0 कॉलेज, के महिला अध्ययन केन्द्र द्वारा राष्ट्रीय गंगा अभियान एवं गंगा की निर्मलता तथा अविरलता सम्यक एक बेबीनार का आयोजन महिला अध्ययन केन्द्र द्वारा किया गया।
महाविद्यालय के प्रबन्धक श्री अनिल कुमार जैन ने कहा कि गंगा नदी के रूप में नही बल्कि माँ के रूप में पूज्य है। उनका स्थान प्रत्येक मानव के लिए श्रद्धा का स्थान है और यह बहुत कष्ट का विषय है कि आज गंगा में जो अशुद्धि बढ रही है उसके जिम्मेदार हम सभी है। प्राचार्या डॉ0 सुमन मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि गंगा एक मोक्षदायिनी एवं वैदिक नदी है जो अपने अन्दर पारलौकिकता का अनुभव कराती है। और सीधे रूप से समाज का प्रतिबिम्बन करती है। एक ओर यह निर्मल जल उपलब्ध कराती है तो दूसरी ओर कृषि के साधन भी उपलब्ध कराती है।
विषय की स्थापना करते हुए कार्याकम संयोजक डॉ० आकाश ने कहा कि गंगा नदी अपने में पूरी संस्कृति को समाहित किये हुए है राष्ट्रीय गंगा मिशन के दो मुख्य लक्ष्यों अविरलता एवं निर्मलता के विषय में उन्होने कहा कि जब तक पर्याप्त जन जागरूकता के कार्यकम न हो तब तक गंगा का स्वच्छ होना संमव नही है।
मुख्य अतिथि के पद से बोलते हुए प्रो० विश्वम्भर नाथ मिश्र ने कहा कि यह एक प्राकृतिक एवं मोक्षदायिनी नदी माँ गंगा में जो भी असमानताएं आ रही है उसके जिम्मेदार हम सभी है विशेषकर 85 प्रतिशत सीवर का पानी जो सीधे गंगा जी में जाता है और 15 प्रतिशत जो हमारे द्वारा सीधे अशुद्ध पदार्थों के त्यागने से जाता है। उन्होने कहा कि स्वच्छ जल को पुनः प्रयोग हेतु रिसाइकिल करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि श्री गौरव मिश्र जी ने कहा कि 2525 किलोमीटर के अपने प्रवाह एवं 11 प्रदेशों में सींचन की सुविधा प्रदान करने वाली मोक्षदायिनी गंगा नदी आज कही न कही से अव्यवस्था के चलते अशुद्ध हो रही है। आगे उन्होने कहा कि सरकार के सीवेज ट्रीटमेण्ट प्लांट गिरने देने के संकल्प से निश्चय ही गंगा की अशुद्धिकरण दूर होगी।
विशिष्ट वक्ता श्री राजेश शुक्ल ने कहा कि बिना जन सहमागिता के गंगा नदी को अविरल एवं निर्मल बनाना संभव नही है। उन्होने कहा कि गंगा निर्मलीकरण हेतु नमामि गंगे के माध्यम से एंव राष्ट्रीय गंगा मिशन के माध्यम से देश में 315 परियोजनाएं चल रही है जिनका सार्थक परिणाम जल्द ही सामने नालों के जल को गंगा में न आयेगा।
कार्यकम का संचालन डॉ० आकृति मिश्रा ने किया अनुदेशक डॉ० सोनम चौधरी की कार्यकम में काफी संख्या में छात्राओं, शिक्षकों एव सामाजिक कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। कार्यकम का संयोजन डॉ0 आकाश एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ0 आकृति मिश्रा ने किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *