उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

BHU में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 6 सितंबर तक भरे जा सकेंगे ऑनलाइन फार्म

वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में दाखिला लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के सभी पाठ्यक्रमों में साल 2021 की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शनिवार से शुरू हो गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा देश भर के 200 सेंटरों पर यह परीक्षा इस बार आयोजित की जा रही है, जिसमें करीब 10 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के बैठने की संभावना है।

सबसे खास बात यह है कि कोविड-19 के चलते NTA प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के घर से महज 100 किलोमीटर के दायरे में ही परीक्षा केंद्र बनाएगा। इससे पहले के वर्षों में अभ्यर्थी के घर से परीक्षा केंद्र 200 किलोमीटर से अधिक दूरी के दायरे में होता था।

6 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

BHU के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 14 अगस्त से 6 सितंबर तक चलेगी। जबकि परीक्षाएं 28 सितंबर से शुरू होकर 4 अक्टूबर तक होंगी। ग्रेजुएशन कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को 600 रुपए और अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थियों को 300 रुपए फीस देना होगा। वहीं, पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को 600 रुपए और अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थियों को 400 रुपए फीस देना होगा।

अधिक जानकारी के लिए देखें वेबसाइट

पोस्ट ग्रेजुएशन में 93 कोर्सेज और ग्रेजुएशन में 23 कोर्सेज के लिए BHU द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। कंप्यूटर आधारित इस प्रवेश परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस के सवाल पूछे जाएंगे। BHU के परीक्षा नियंत्रक प्रो. मनोज पांडेय ने बताया कि आवेदन फार्म भरने वाले छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.bhuonline.in पर प्रवेश परीक्षा से जुड़ी अन्य आवश्यक जानकरियां ले सकते हैं। https://bhuet.nta.nic.in लिंक पर जाकर छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *