देश लेटेस्ट न्यूज़

कर्नाटक में जुलाई में होगी 10वीं की परीक्षाएं

बेंगलुरु। कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि एसएसएलसी या 10वीं की परीक्षाएं जुलाई के तीसरे सप्ताह में होंगी जबकि कोविड-19 के मद्देनजर ‘प्री-यूनिवर्सिटी एग्जाम’ (पीयूएस) की द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं। कर्नाटक के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने कहा कि हम इस साल पीयूएस की परीक्षाएं आयोजित नहीं कर रहे। अंक जिला स्तर पर पहली ‘प्री-यूनिवर्सिटी परीक्षा’ में उनके प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि दूसरे वर्ष के ‘प्री-यूनिवर्सिटी’ कॉलेज छात्रों को अगले स्तर पर प्रोन्नत कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जो छात्र अंकों से खुश न हों, वे बाद में दोबारा परीक्षा दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने ‘सेकंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट’ (एसएसएलसी) परीक्षा या 10वीं कक्षा की परीक्षा करने का फैसला किया है।
कुमार ने बताया कि ये परीक्षाएं जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी जिसमें गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए एक बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र और भाषाओं के लिए एक और प्रश्नपत्र होगा। मंत्री ने कहा कि बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र 40 अंक के होंगे, इनके सवाल सीधे एवं स्पष्ट होंगे और कोई भी घुमावदार सवाल नहीं होगा। कोविड-19 से प्रभावित छात्रों के लिए पूरक परीक्षाएं होंगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *