उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

बंगाल चुनाव में हुईं गलतियों से सबक लें, उसे UP में न दोहराएं— केंद्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जोरशोर से तैयारियां शुरू कर दी। अपने तीन दिन के यूपी दौरे पर पहुंचे केंद्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष और यूपी के प्रभारी राधा मोहन सिंह ने BJP मुख्यालय पर लगातार दूसरे दिन बैठकें शुरू कर दी हैं। सूत्रों के अनुसार बैठक में बीएल संतोष ने BJP नेताओं को बंगाल चुनाव से सबक लेने के लिए कहा है। उन्होंने बैठक में BJP पदाधिकारियों से कहा कि बंगाल चुनाव में जो गलतियां हुईं हैं उन्हें उत्तर प्रदेश में न दोहराया जाए। इस दौरान पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह भी मौजूद हैं।

सांसद और विधायक भी मिलने पहुंच रहे

केंद्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष और यूपी के प्रभारी राधा मोहन सिंह से मिलने के लिए लगातार अलग-अलग क्षेत्रों के सांसद और विधायक भी पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है कि दोनों नेता सांसदों और विधायकों से पंचायत चुनाव और फिर विधानसभा चुनाव पर अभी से फोकस करने के लिए बोल रहे हैं। दोनों नेताओं ने कई सांसदों और विधायकों से कहा है कि पंचायत चुनाव एक तरह से सेमीफाइनल है। इसके नतीजों का असर विधानसभा चुनाव में भी पड़ेगा। इसलिए इसे भी मजबूती के साथ लड़ना है।

20 दिन के अंदर दूसरा दौरा

विधानसभा चुनाव को लेकर BJP कितनी चिंतित है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज 20 दिनों के अंदर दूसरी बार केंद्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष और यूपी प्रभारी राधा मोहन यूपी दौरे पर हैं। इससे पहले 29 मई से 2 जून तक दोनों नेता लखनऊ आ चुके हैं। इस दौरान दोनों नेताओं ने कई मंत्रियों से अलग-अलग बात की थी। पार्टी के पदाधिकारियों और राज्यपाल से भी मुलाकात हुई थी। अब इन दोनों पदाधिकारियों की रिपोर्ट पर अगले महीने गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा भी यूपी दौरे पर आ सकते हैं।

कल फीडबैक लिया था, आज देंगे ‘टास्क’

21 जून को बीएन संतोष और राधा मोहन ने RSS के पदाधिकारियों के साथ करीब 3 घंटे तक बैठक की। सूत्रों की मानें तो इस बैठक में संगठन ने संघ से यूपी को लेकर फीडबैक लिया। इसके आधार पर आगे की रणनीति भी तय की जाएगी। इसके अलावा दो बार दोनों पदाधिकारियों ने BJP मुख्यालय में पार्टी के सीनियर लीडर्स के साथ चर्चा की और फिर देर शाम मुख्यमंत्री आवास पर कोर कमेटी की बैठक की। इसमें सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ दोनों डिप्टी सीएम, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और कई अन्य मंत्री भी थे। इन बैठकों से मिले फीडबैक के आधार पर संगठन के पदाधिकारियों को टास्क दिया जाएगा।

बैठक में और क्या हुआ?

  • कोर कमेटी की बैठक में यूपी के सियासी हालात पर चर्चा हुई। कोर कमेटी ने 2017 के चुनावी संकल्प पत्र को लेकर बात की।
  • इनमें ये भी टॉप लीडर्स ने पूछा कि संकल्प पत्र में से अब तक क्या-क्या वादे पूरे हो गए हैं और क्या बचे हैं?
  • वो कौन से मुद्दे हैं, जो चुनाव में बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं? आगे के संकल्प पत्र में क्या-क्या शामिल कर सकते हैं?

सोशल मीडिया पर योगी की तारीफ

बीएल संतोष ने मुख्यमंत्री की तारीफ में सोमवार को एक ट्वीट किया। इसमें उन्होंने नोएडा में सैमसंग के डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगने पर खुशी जाहिर की। सीएम योगी ने भी पीएम के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए शहर में बड़े-बड़े पोस्टर लगवाए और उन पर पीएम की बड़ी तस्वीर भी लगवाई गई। साफ है कि यह सारी कवायद सरकार, संगठन और केंद्र सरकार का एक साथ होने की गवाही है। आगे भी सरकार, संगठन और केंद्र सरकार एक साथ दिखाई देंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *