उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

सिर्फ शुक्रवार (20 अगस्त) के लिए खोले जा रहे हैं स्लाट

आज शुक्रवार (20 अगस्त ) को प्रातः 8 बजे से सिर्फ शुक्रवार (20 अगस्त) के लिए रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर खोला जायेगा, जिस पर प्रथम एवं द्वितीय डोज लगवाने वाले सभी नागरिक अपने मोबाइल से या जन सेवा केंद्र से अपना रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट अवश्य बुक करा लें। cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराने के पश्चात अपने नजदीकी केन्द्र का स्लॉट बुक कराकर आईडी के साथ सुविधानुसार नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर पहुँचे। स्लॉट बुक करने के बाद लाभार्थियों को 4 डिजिट का एक सिक्योरिटी कोड मिलेगा। उस कोड के साथ ही अपने निर्धारित टीकाकरण केंद्र पर पहुँचे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वी बी सिंह ने बताया कि प्राप्त निर्देशानुसार वे नागरिक जो कोविड टीकाकरण का प्रथम एवं द्वितीय डोज लगवाना चाहते है, अब उन्हें पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पंजीकरण के पश्चात स्लाट बुक कराकर टीकाकरण स्थल पर आने वाले नागरिकों को टीका लगाया जायेगा। पोर्टल पर स्लॉट शुक्रवार (20 अगस्त ) को प्रातः 08:00 बजे शुक्रवार के लिए ही खोले जा रहे हैं। सभी लाभार्थी प्रातः 10 बजे से टीकाकरण करा सकेगें इसलिए नागरिक अपना स्लॉट अवश्य बुक करा लें और अपने शेड्यूल के अनुसार ही अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे। सीएमओ ने सभी जनपदवासियों से अपील की है कि वह केंद्रों पर शांतिपूर्वक रूप से टीकाकरण का लाभ उठाएं। सभी नागरिक अपनी बारी आने पर ही टीकाकरण कराएं। उन्होंने आग्रह किया है कि सरकार द्वारा दी जा रही निःशुल्क सुविधाओं का शांतिपूर्ण तरीके से लाभ उठाएं जिससे अन्य नागरिकों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो।
उन्होंने बताया कि जनपद में जिला महिला चिकित्सालय कबीरचौरा पर महिला स्पेशल टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा रहा है। इन सत्रों पर महिलाएं पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर अपना टीकाकरण करा सकती हैं। महिला स्पेशल टीकाकरण सत्र हेतु भी स्लाट खोले जाएंगे इसमें पंजीकृत महिला टीका लगवा सकती है , वहीं जिन नागरिकों के द्वितीय डोज़ लगवाने का समय हो गया है वे टीकाकरण केन्द्र पर जाकर अपना टीकाकरण अवश्य कराले। ग्रामीण क्षेत्रों में ऑन द स्पॉट (वाक इन) एवं ऑनलाइन दोनों व्यवस्थाएं की गई हैं । इसके साथ ही शनिवार 21 अगस्त को केवल कोविड का दूसरा डोज लगाया जाएगा प्रत्येक केंद्रों पर ऑनलाइन एवं ऑन द स्पॉट टीका लगाया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *