उत्तर प्रदेश क्राइम लेटेस्ट न्यूज़

तिरंगा यात्रा में हुड़दंग करने वालों पर पुलिस का डंडा, 16 कारें और 58 बाइकों का किया चालान

कानपुर। स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा यात्रा में यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों को कानपुर पुलिस कमिश्नर ने आड़े हाथों लिया है। उन्होंने बाइक पर तीन से चार सवारी और कार से लटक कर झंडा लहराने वाले वाहनों को सीसीटीवी से चिह्नित करके कार्रवाई का आदेश दिया है। ट्रैफिक पुलिस ने अब तक 16 कारें और 68 बाइकें चिह्नित करके चालान काटा है और वाहनों को चिह्नित करने की कार्रवाई जारी है।

कार से लटक कर झंडा लहराया, बाइकों में तीन से चार तक बैठकर निकाली थी यात्रा

स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय जनता पार्टी के साथ ही अन्य दलों और सामाजिक संगठनों ने तिरंगा यात्रा निकाली थी। यातयात विभाग ने चौराहों की निगरानी के दौरान पाया कि तिरंगा यात्रा में जमकर हुड़दंग किया गया। बाइकों में तीन-तीन यहां तक कि चार सवारी तक पाया गया। कार से लटककर और ऊपर बैठकर डंडा लहराते हुए लोगों को देखा गया। पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने इस पर आपत्ति जताई और उन्होंने डीसीपी ट्रैफिक बीबीजीटीएस मूर्थि को आदेश दिया कि तिरंगा यात्रा में नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले वाहनों को चिह्नित करके कार्रवाई की जाए। डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि अब तक 16 कारें और 58 बाइकों को यातायात नियमों के उल्लंघन में चिह्नित किया गया है। इसके साथ ही वाहनों को चिह्नित करके कार्रवाई जारी है। पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने कहा कि हेलमेट नहीं लगाए थे, बाइकों पर चार सवारी थे। यह गंभीर बात है, आजादी में अनुशासन निहित है। इस तरह से नियमों की धज्जियां उड़ाना बर्दास्त नहीं किया जाएगा। इन सभी को चिह्नित कर तेजी से कार्रवाई की जा रही है।

चौराहों पर लगे सीसीटीवी से किया चिह्नित

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर स्मार्ट सिटी के कैमरे लगे हुए हैं। यह सभी कैमरे यातायात विभाग के आईटीएमएस कंट्रोलरूम से जुड़े हुए हैं। इन्हीं कैमरों की मदद से यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले वाहन सवारों की कार्रवाई की जा रही है। वाहन नंबर से ऑनलाइन चालान काटकर भेजा जा रहा है।

तिरंगा यात्रा में शामिल बाइक सवार ने नहीं लगाया था हेलमेट

जांच के दौरान सामने आया कि शहर में 15 से ज्यादा तिरंगा यात्रा निकाली गई। इन सभी तिरंगा यात्रा में बाइक से शामिल होने वाले 90 फीसदी से ज्यादा लोगों ने हेलमेट नहीं लगाया था। यही हाल कार सवारों का था कि ड्राइवर सीटबेल्ट नहीं लगाए था और लोग अपनी जान जोखिम में डालकर गेट पर लटककर झंडा लहरा रहे थे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *