उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज के एनसीसी द्वारा पांच दिवसीय वर्चुअल योग शिविर का हुआ शुभारंभ

वाराणसी। श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज वाराणसी एवं 100 UP. BN की लेफ्टिनेंट उषा बालचंदानी द्वारा कोरोना महामारी से सावधानी, सुरक्षा, बचाव, विभिन्न शारीरिक, मानसिक समस्या को दूर करने के लिए योग गुरु संतोष कुमार वर्मा के दिशा निर्देश में पांच दिवसीय योग शिविर 17 जून से 21 जून 2021 के मध्य वर्चुअल माध्यम से आज शुरू किया l जिसके अंतर्गत कोरोना आइसोलेशन में रहने वाले विभिन्न जिलों के लोग, कॉलेज की एन.सी.सी. की छात्राएं और योग करे निरोग के योग प्रेमियों ने सहभागिता निभाई lआज के योग शिविर के पहले दिन योग गुरु द्वारा बताया गया कि विभिन्न योग व प्राणायाम जैसे कपालभाति, अनुलोम विलोम, मर्कटासन, साइकिलिंग आदि को सही तरीके से अभ्यास करने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम होने की समस्या, आंख से संबंधित समस्या, ब्लड प्रेशर ,कमर दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव, याददाश्त कम होना जैसी विभिन्न शारीरिक और मानसिक समस्याओं का निदान संभव है।

इस मौके पर महाविद्यालय के प्रबंधक अनिल कुमार जैन ने कहा कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एवं स्वस्थ रखने के लिए योग एक सरल माध्यम है आज के भौतिकवादी युग में लोगों को अपने दिनचर्या में शामिल करने की आवश्यकता है खासकर इस कोरोना महामारी के दौरान| प्राचार्या डॉ कुमकुम मालवीय ने कहा कि योग के द्वारा तमाम बड़ी से बड़ी व्याधियों को सहजता से मिटाया जा सकता है और लोग इसे अपनाने लगे हैं|

योग शिविर के पहले दिन लेफ्टिनेंट उषा बालचंदानी द्वारा कहा गया युवा भारत के भविष्य हैं अतः स्वस्थ युवा नए भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं इसलिए योग को जीवन में शामिल करते हुए स्वस्थ और प्रसन्न चित्त जीवन व्यतीत करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *