उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में भी शुरू होगा हिन्दू धर्म पर कोर्स, इससे पहले BHU ने की थी घोषणा

वाराणसी। का संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वर्तमान सत्र से हिंदू धर्म में दो साल का पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रम शुरू करेगा। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि, हिन्दू धर्म पर कोर्स शुरू करने वाला भारत का पहला विश्वविद्यालय होगा। जानकारों का कहना है कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की भी इसी तरह का कोर्स शुरू करने की योजना है।

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का कहना है कि “एमए हिंदू अध्ययन के पाठ्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है। पाठ्यक्रम को विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है, जिसमें आईआईटी-कानपुर के वरिष्ठ प्रोफेसर नचिकेता तिवारी, जेएनयू के प्रोफेसर रामनाथ झा, बीएचयू से सेवानिवृत्त प्रोफेसर कमलेशदत्त त्रिपाठी, ओडिशा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बृजकिशोर स्वाई, प्रोफेसर विंधेश्वरी प्रसाद मिश्रा और प्रोफेसर विजय शंकर शुक्ला शामिल हैं।”

विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि, दो वर्षीय एमए हिंदू अध्ययन पाठ्यक्रम को लागू करने के लिए हाल ही में यूजीसी अध्यक्ष, प्रोफेसर डीपी सिंह, आरएसएस के दिग्गज डॉ कृष्ण गोपाल, स्वामी विज्ञानानंद सरस्वती और देश के सभी संस्कृत विश्वविद्यालयों सहित दो दर्जन विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के संरक्षण में एक वेबिनार का आयोजन किया गया था।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *