उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

गंगा दशहरा पर वाराणसी में गंगा स्नान पर रोक, प्रयागराज-अयोध्या में स्नान कर सकेंगे लेकिन आयोजन नहीं

वाराणसी। गंगा दशहरा पर इस साल भी वीकली लॉकडाउन के चलते भीड़ नहीं जुटेगी। वाराणसी व मेरठ में गंगा स्नान पर रोक रहेगी। हालांकि प्रयागराज में गंगा स्नान पर रोक के आदेश नहीं है लेकिन यहां गंगा किनारे आयोजन नहीं होंगे। अयोध्या में सरयू स्नान पर पाबंदी नहीं होगी। कोविड प्रोटोकाल के साथ महाआरती भी होगी। गोरखपुर में दो महीने से बंद साप्ताहिक आरती 20 जून को गंगा दशहरा के दिन ही शुरू होगी।

वाराणसी में गंगा घाटों के रास्ते बंद रहेंगे

वाराणसी में लगातार दूसरे वर्ष भी गंगा दशहरा पर श्रद्धालु गंगा में पुण्य की डुबकी नहीं लगा पाएंगें। काशी विश्वनाथ सहित अन्य प्रमुख मंदिरों में दर्शन-पूजन भी नहीं कर पाएंगे। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन घोषित कर रखा है। गंगा दशहरा इस बार रविवार को है। ऐसे में वीकेंड लॉकडाउन घोषित होने की वजह से गंगा स्नान और मंदिरों में दर्शन-पूजन पर मनाही रहेगी। आमजन से भी यही अपील है कि वह पुलिस और प्रशासन का सहयोग करते हुए कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करें। सभी लोग अपने घर में ही स्नान और पूजापाठ करें। दशाश्वमेध, अस्सी सहित अन्य सभी गंगा घाटों की ओर श्रद्धालुओं के जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

प्रयागराज में गंगा स्नान पर रोक नहीं, आयोजनों पर रोक

इस बार गंगा दशहरा रविवार, 20 जून को है। प्रशासन की तरफ से इस बार कोई तैयारी नहीं की गई है। एडीएम सिटी अशोक कनौजिया ने बताया कि गंगा दशहरा पर किसी के स्नान करने पर रोक नहीं लगाई गई है। दूरी बनाकर और कोविड-19 गाइडलाइन का ध्यान में रखकर लोग स्नान कर सकते हैं। गंगा किनारे किसी भी तरह के आयोजन पर रोक है।भीड़ एकित्रत करने वाले कार्यक्रमों को अनुमति नहीं दी गई है। अगर कोई इसका उल्लंघन करता है तो कार्रवाई होगी ।

अयोध्या में सरयू में स्नान कर सकेंगे, कोविड प्रोटोकाल के साथ महाआरती

गंगा दशहरा पर अयोध्या में श्री अवध सरयू बालक समाज द्वारा कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते रविवार को 6:00 बजे सरयू पूजन कर महाआरती की जाएगी l यह जानकारी समाज के अध्यक्ष कृष्ण कुमार मिश्र बर्फी महाराज ने दी l उन्होंने बताया कि रविवार को प्रातः 7 बजे श्री संकट मोचन रोकड़िया हनुमान मंदिर में अखंड कीर्तन आरंभ होगा, जो 24 घंटे तक चलेगा l आरती में प्रमुख संत-महंतों को आमंत्रित किया गया है जबकि श्रद्धालुओं से भीड़ न करने की अपील की गई है l इस बीच अयोध्या कोतवाली प्रभारी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि गंगा दशहरा पर स्नान वर्जित नहीं है पर भीड़ नहीं जुटने दी जाएगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *