देश लेटेस्ट न्यूज़

आप नेता का केंद्र से दिल्ली को अधिक ऑक्सीजन आवंटित करने का अनुरोध

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा ने शुक्रवार को केंद्र से अपील की कि वह अपनी दैनिक मांग को पूरा करने के लिए दिल्ली को ऑक्सीजन की अपेक्षित राशि आवंटित करें। मीडिया के लिए सामाजिक रूप से विकृत डिजिटल संबोधन में चड्ढा ने कहा कि प्रत्येक राज्य द्वारा डाली गई ऑक्सीजन की मांग को पूरा किया गया था और वास्तव में कुछ मामलों में मांग की तुलना में अधिक ऑक्सीजन आवंटित किया गया था। इसका एकमात्र अपवाद दिल्ली है जिसे इसकी मांग का 50% भी नहीं मिला।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के अपने फॉर्मूले के अनुसार दिल्ली में अस्पतालों के लिए आवश्यक ऑक्सीजन की उचित मात्रा 976 मीट्रिक टन है। इस आवश्यकता के खिलाफ दिल्ली को केवल 490 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आवंटित किया गया है और प्राप्त वास्तविक मात्रा 400 मीट्रिक टन से भी कम है।

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा केंद्र से तत्काल अपील करने के बाद आवंटन को 376 एमटी से 490 एमटी ऑक्सीजन तक बढ़ाया गया था, लेकिन संशोधित आवंटन में से भी दिल्ली को केवल 400 एमटी ऑक्सीजन प्राप्त हो रही है, जो अत्यधिक अपर्याप्त है। विधायक ने कहा कि दिल्ली सरकार के सभी मंत्री और अधिकारी सीओवीआईडी ​​के नवीनतम उछाल का मुकाबला करने के लिए आधी रात को तेल जला रहे हैं और केंद्र से अनुरोध किया है कि वे दिल्ली के लोगों की जरूरत के समय में मदद करें।

चड्ढा ने केंद्र-गठित समिति की बात की, जो देशभर के विभिन्न राज्यों को ऑक्सीजन के आवंटन पर ध्यान देती है। उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा गठित समिति के अधिकारी पूरे देश में ऑक्सीजन के उत्पादन, आवंटन, वितरण पर ध्यान देते हैं। अब ऑक्सीजन की मांग कई गुना बढ़ गई है और राज्यों ने उनसे अधिक ऑक्सीजन आवंटित करने का अनुरोध किया है। तदनुसार प्रत्येक व्यक्तिगत राज्य ने अपनी बढ़ी हुई मांग को समिति के समक्ष रखा जिसने तब ऑक्सीजन की उतनी ही मात्रा आवंटित की जितनी राज्यों द्वारा मांग की गई थी और कुछ मामलों में जो मांग की गई थी, उससे अधिक का आवंटन किया गया। एकमात्र राज्य जो बचा था, वह दिल्ली था जिसकी आधी मांग भी पूरी नहीं हुई।

चड्ढा ने कहा कि दिल्ली की दैनिक मांग 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन थी लेकिन केंद्र ने सिर्फ 390 एमटी आवंटित किया। उत्कट अपील के बाद इस मात्रा को 480 एमटी तक बढ़ा दिया गया जिसके लिए हम केंद्र के आभारी हैं, हालांकि यह केवल कागज पर है। दिल्ली को केवल 400 एमटी ऑक्सीजन प्राप्त हो रही है और हमारी बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए इस आपूर्ति अंतर को पाटना आवश्यक है। वास्तव में केंद्र की गणना के अनुसार दिल्ली को 970 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्राप्त होनी चाहिए, लेकिन जैसा कि स्पष्ट है हम आधे से भी कम प्राप्त कर रहे हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *