उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

कानपुर में पोस्ट कोविड सिंड्रोम के 4 हजार मरीज़ अस्पतालों में भर्ती

कानपुर। कोरोना संक्रमण से उबरने वाले लोगों में अब पोस्ट कोविड लक्षण नज़र आ रहे हैं। कानपुर के अस्पतालों में इस समय करीब 4 हजार मरीज़ पोस्ट कोविड सिंड्रोम के हैं। ज्यादा संक्रमित होने के बावजूद ये लोग कोरोना से ठीक तो हो गए लेकिन अब इनमें नए रोगों के लक्षण देखे जा रहे हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि पोस्ट कोविड सिंड्रोम के मरीज़ों में डायबिटीज़, किडनी रोग, लिवर रोग, न्यूरो संबंधी बीमारी, मानसिक रोग, हाईपरटेंशन, सांस की नली की एलर्जी, दमा जैसे रोग हो रहे हैं।

विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि मानसिक रोग, उठने-बैठने में दिमाग सुन्न होना, सीरम क्रिटनिन का बढ़ जाना जैसे रोग कोरोना के दौरान दी गई दवाओं के साइड इफेक्ट भी माने जा रहे हैं। कानपुर में अपने ही रचे खेल में फंसे 3 दोस्त, पुलिस ने किया गिरफ्तार

डॉक्टरों के मुताबिक जब मरीज़ एक साथ पैंक्रियाज़, हार्ट, किडनी, लिवर और न्यूरो की बीमारियों की चपेट में आता है तो उसे सिंड्रोम कहते हैं। अभी तक दुनिया में केवल दो ही सिंड्रोम थे। एक सिंड्रोम एक्स और दूसरा सिंड्रोम वाई और अब तीसरा पोस्ट कोविड सिंड्रोम है। नरम, मंडी भाव

पोस्ट कोविड सिंड्रोम में मरीजों को कुछ खास दिक्कतें महसूस हो रही हैं जैसे सांस फूलना, चक्कर आना, पेशाब में दिक्कत, बार-बार डायरिया, बेहद कमजोरी महसूस होना, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल न होना, पल्स रेट ज्यादा रहना, बीपी तेजी से ऊपर और नीचे होना, भूख न लगना, याददाश्त में गड़बड़ी और डिप्रेशन।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *