उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

गरीब परिवारों में किया खाद्यान वितरण

कोविड-19 तत्कालिक सहायता सेवा के अन्तर्गत अति जोखिम परिवारों के लिए मानव

संसाधन एवं महिला विकास संस्थान का प्रयास

वाराणसी- देश में कोविड-19 की महामारी सभी के लिये एक चुनौती बन समाज को प्रभावित कर रहा है जिससे कर्ज बंधुआ, कुपोषण और प्रवासन के जोखिम और गरीब परिवार सबसे अधिक प्रभावित हो रहे है। कोविड-19 का संक्रमण को रोकने व देश को भुखमरी से बचाने के लिये जहॉ एक तरफ सरकार के विभिन्न प्रयास किये जा रहे, वही दूसरी तरफ दस्तावेजो के अभाव में समाज के वनवासी, आदिवासी सहित अन्य पिछड़ा वर्ग आज भी अपनी दैनिक खाद्य पदार्थ जुटाने मे असमर्थ हो रहा है। इस गम्भीर समस्या को देखते हुए संस्था मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान द्वारा वाराणसी जिले के ग्रामिण क्षेत्रो में बाहर से आये प्रवासी श्रमिक, मुक्त कराये गये मजदूर, ईट भटृे पर कार्यरत मजदूर व उनके परिवार को खाद्यान सामग्री व आई0ई0सी0 देकर व उनको कोरोना के रोकथाम के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

संस्था द्वारा जिले वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्रो में 200 परिवारों का चयन किया गया है जो राशन कार्ड से वंचित है या उनके परिवार में अन्य जटिल समस्यायें है जिसके कारण वो अपना दैनिक खाद्य पदार्थ जुटाने मे असमर्थ हो रहे है। इसी क्रम में आज 22 जुलाई को मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान तत्वधान व आजाद शक्ति अभियान के नेतृत्व में विकास खण्ड, सेवापुरी के 25 गॉव में 85 वंचित परिवारो जैसे, विधवा, विकलांग, दिहाड़ी मजदूर इत्यादि को खद्यान समाग्री वितरित किया गया। साथ ही उन्हे पम्पलेट द्वारा कोरोना रोकथाम, सुरक्षा व बचाव में समाजिक दूरी नियम का पालन करने, नियमित हाथ धोने, मास्क का उपयोग करने की जानकारी दी गई।

इस अवसर पर आजाद शक्ति अभियान के संयोजक पंचम ने कहा कि हमारा देश ही नही पूरा विश्व करोना संक्रमण महामारी का सामना कर रहा है। इस साल कोरोना संक्रमण के कारण बहुत लोगो अपने को खो दिया। देश में लॉकडाउन के कारण सबसे अधिक मजदूर प्रभावित हो रहे है जो सुख सुविधाओ से वंचित हो रहे जो हमारे और आप में से ही एक है अतः हमें उनके सहयोग के लिए एक साथ आगे आकर उनकी मदद करनी चाहिये। उन्होनें कहा कि सरकार द्वारा मिलने वाले सरकारी योजनाओं को लाभ मजदूरो को हर हाल में रखना चाहिए ताकि उनके परिवार का आजिवीका चलने में कोई दिक्कत न हो। इस अवसर पर चतुरी, नेता, जवाहीर, प्रमीला, बच्चेलाल, राजकुमार, लक्ष्मी, अनिता, रंजीत, राधिका सिंह, मनोज मिश्रा इत्यादि शामिल रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *