उत्तर प्रदेश देश लेटेस्ट न्यूज़

12-year-old Anjali is distributing masks to people for free

लखनऊ – कोरोना को लेकर देशभर में हाहाकार मचा हुआ है। UP में भी हालात चिंताजनक हैं। कहीं ऑक्सीजन की कमी है तो कहीं अस्पतालों में बेड नही मिल रहे हैं। इन मुश्किल हालात में लोगों की मदद के लिए कई कोरोना वॉरियर्स आगे आए हैं। जो अपनी जान की परवाह किए बिना पूरी तत्परता से काम कर रहे हैं और लोगों की मुश्किलों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

मास्क वाली बिटिया 1000 से ज्यादा मास्क बांट चुकी हैं

UP के सिद्धार्थनगर की रहने वाली 12 साल की अंजली 6वीं क्लास में पढ़ती हैं। लोग उसे मास्क वाली बिटिया के रूप में जानते हैं। वे पिछले एक साल से लोगों को मुफ्त मास्क बांट रही हैं। अंजली कहती है कि पिछले साल मैंने देखा कि कई लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। किसी के पास मास्क खरीदने के पैसे नहीं है, तो कई लोग जानबूझकर भी मास्क नहीं पहन रहे हैं। अंजली को लगा कि मुझे इन लोगों को मास्क देना चाहिए। फिर उसने खुद से मास्क बनाकर लोगों को बांटना शुरू कर दिया।

अंजली के पिता चाय की दुकान चलाते हैं, परिवार की आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है। लेकिन, पिता ने देखा कि बेटी लोगों की मदद के लिए आ रही है तो उन्होंने अंजली को सपोर्ट किया। वे अपनी दुकान पर मास्क रखने लगे और जरूरतमंदों को मुफ्त में बांटने लगे। करीब एक हजार मास्क अंजली ने बांटे। जैसे ही यह खबर शहर में फैली, पास के दुकानदारों ने भी अंजली को मास्क बनाने का ऑर्डर देना शुरू कर दिया। इससे जो भी पैसे मिलते थे, अंजली उसे भी जरूरतमंदों की मदद में खर्च कर देती है।

इस साल जब कोरोना की दूसरी लहर फैली तो अंजली ने अपनी मुहिम को और तेज कर दिया। अब अंजली की कुछ सहेलियां भी इस काम से जुड़ गई हैं। अंजली की इस पहल के लिए जिले के DM और SSP सम्मानित कर चुके हैं। अंजली कहती है कि इस महामारी में जिससे जितना हो पाए मदद के लिए आगे आना ही चाहिए।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *